What is nofap-benefit of nofap in Hindi?

What is nofap-benefit of nofap in Hindi

दोस्तों आप हम सभी इंटरनेट का यूज करते हैं तो आपने कभी ना कभी और कहीं ना कहीं इंटरनेट पर nofap(नोफैप) शब्द को सुन ही लिया होगा, तो चलिए दोस्तों आज हम समझते हैं कि आखिर क्या होता है ये नोफैप (nofap), क्या हैं नोफैप से होने वाले फायदे और हमें नोफैप करना चाहिए भी या नहीं।

What is nofap
NOFAP

नो-फैप क्या है? (What is No-Fap in Hindi)-

नोफैप एक ऐसी प्रकिया है जिसमें लोग अपने आपकों चैलेंज करते हैं कि वे अश्लील वेबसाइटें एवं हस्तमैथुन (PMO- पोर्न, मैस्टरबेशन और ऑर्गेज़्म) से दूर रहेंगे।

NoFap एक हस्तमैथुन विरोधी आंदोलन है। समर्थकों का कहना है कि लंबे समय तक हस्तमैथुन से बचने से उनके जीवन और कामुकता में सुधार होता है। कुछ लोग धार्मिक या नैतिक कारणों से जुड़ सकते हैं, या क्योंकि वे अपने जीवन पर हस्तमैथुन के प्रभावों के बारे में चिंता करते हैं।

नो-फैप किसने चालू किया?

नोफैप की शुरुआत अलेक्जेंडर रोडेज ने सन 2011 में एक आर्टिकल लिख कर की थी, और देखते ही देखते उनका ये आर्टिकल इंटरनेट में वायरल हो गया और लोगो को इसके बारे में पता चला समूह बनाकर की गई आज बढ़ते बढ़ते ये समूह subreddit r/NoFap वेबसाइट पर तीन लाख से ऊपर पहुंच गया है।

नोफैप से होने वाले फ़ायदे या लाभ ( Benefit of NoFap in Hindi)-

नोफैप के चैलेंज से जुड़े हुए लोगके अनुसार PMO- पोर्न, मैस्टरबेशन और ऑर्गेज़्म से दूर रहने से उन्हें बहुत फ़ायदे हुए हैं, कई लोगों ने तो नोफैप को ‘सुपरपावर’ हासिल करने का जरिया भी बताया है। कुछ लोगों को नोफैप करने के एक महीने से दो महीने में ही लाभ मिलने शुरू हो जाते हैं क्योंकि दोस्तों नोफैप में रहने से हमारा टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है जो कि पुरुषों का सबसे प्रमुख हार्मोन है।

नोफैप से होने वाले लाभ-

1. आप अपने अंदर पहले से ज्यादा उर्जा महसूस करते हैं।
2. आपकी उदासी और शर्म धीरे-धीरे कम होने लगती है जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और आप ज्यादा खुशी महसूस करते हैं।
3. ज्यादा मात्रा में अश्लील सामग्री और हस्तमैथुन करने के कारण आप डिप्रेशन में चले जाते हैं नोफैप आपके डिप्रेशन को पूरी तरह से खत्म कर देता है।

4. नोफैप के कारण आप धीरे-धीरे सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेने लगेंगे क्योंकि ज्यादा हस्तमैथुन इंसान को अकेले रहने का आदी बना देता है।
5. आप हमेशा सफल होने के लिए अत्यधिक प्रेरित रहेंगे।
6. आप फैंटेसी की दुनियाँ से निकल कर असली महिलाओं से संपर्क करने के लिए प्रेरित होते हैं।
7. हमारी मांसपेशियों को बढ़ने में मदद करने वाला हार्मोन टेस्टोस्टेरोन जब हमारी अंदर काफी मात्रा में इकट्ठा होने लगता है तब हमारी मांसपेशियों में वृद्धि होती है।

8. आप पहले से बेहतर वर्कआउट्स कर पाएंगे, और यदि आप ही खिलाड़ी है तो आप के खेल में काफी सुधार दिखाई देगा।

9. आपकी आवाज  गहरी और दिल को छूने वाली होगी।
10. आप अपने चेहरे और शरीर की त्वचा में निखार देख पाएंगे।

11. अपनी गंदी हरकतों में अति करने के कारण झड़े हुए बाल धीरे धीरे वापस आने लगेंगे।
12. आप पहले ज्यादा सोते ये या आपको बहुत कम नींद आती थी लेकिन अब मनोफैप में आने के बाद आपकी नींद में संतुलन बन जाएगा।
13. आपकी आंखें आकर्षक और सुंदर दिखाई देने लगेंगे, पहले आप लोगों से नजरें मिलाकर बात नहीं कर पा रही थी लेकिन अब आपको लोगों से नजरें मिलाने में किसी भी तरह की झिझक महसूस नहीं होगी।
14. आपकी शरीर का टेस्टोस्टरॉन आपके शरीर को सुडौल बनाकर आपकी बॉडी लैंग्वेज में काफी सुधार करेगा, आप एक अल्फाबेट की तरह दिखाई देने लगेंगे।
15. आप महिलाओं से और महिलाएं आप से आकर्षित होने लगेंगी।

16. अपने पुरुष मित्रों के साथ भी आपका व्यवहार काफी अच्छा हो जाएगा और आपके दोस्त भी आपको काफी इज्जत देने लगेंगे।

17. धीरे-धीरे आपका ब्रेन फोग खत्म हो जाएगा और आपकी याददाश्त में काफी सुधार होगा।
18. आपका लिंग पहले से कड़ा और आकर्षक होगा और आप काफी अच्छी तरह से सेक्स कर पाएंगे।

नोफैप से कैसे फायदा होता है-

दोस्तों इसके फायदे जानने से पहले ये जाने की पुरुष शुक्राणु प्रोटीन, पोषक तत्व, खनिज और एंजाइम से भरा हुआ होता है जो हमारे स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली को सही बनाये रखने में मदद करता है हैं। शुक्राणु शरीर में लगभग दो सप्ताह तक रहते है इसके बाद शरीर शुक्राणुओं को शरीर में अवशोषित कर फिर से नए शुक्राणुओं का निर्माण चालू कर देता है। शरीर शुक्राणुओं के एंजाइम का प्रयोग हमारे शरीर को सुधारने के लिए करता है। यही कारण है कि हमारी त्वचा बेहतर, आंखे उज्ज्वल, बाल मोटे, मांसपेशियां मजबूत, चेहरे में ओज और तेज आता है।

हमें क्यों करना चाहिए नोफैप-

दोस्तो इंटरनेट पर जितने लोगों ने भी नोफैप चैलेंज लिया है उनमें से ज्यादातर लोग इससे होने वाले फायदे का लाभ उठा चुके हैं और उन्होंने अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर भी किया है। नोफैप से फायदे है या नुकसान ये जानने के लिए आपको इसे एक बार करके देखना होगा तभी आप इसकी असलियत को समझ पाएंगे।
वैसे भी अश्लील सामग्री, मस्टरबेशन और ऑर्गेज्म इंसान को अपना गुलाम बना लेते हैं इनसे जितना ज्यादा दूर रहा जाए उतना ही अच्छा है।

NoFap vs. semen retention

NoFap लोगों से हस्तमैथुन करने से रोकने का आग्रह करता है, विशेष रूप से अश्लील साहित्य के लिए। यह वीर्य प्रतिधारण के विपरीत है, बिना स्खलन के हस्तमैथुन करने का अभ्यास।

कुछ वीर्य प्रतिधारण समर्थकों का तर्क है कि यह स्वास्थ्य में सुधार प्रदान करता है, जैसे बेहतर प्रजनन क्षमता या बेहतर गुणवत्ता वाले शुक्राणु। हालांकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वीर्य प्रतिधारण किसी भी चिकित्सा लाभ प्रदान करता है।

अन्य लोग तकनीक को मनमुटाव के रूप में बढ़ावा देते हैं जो यौन सुख को बढ़ा सकते हैं या लोगों को अधिक संभोग नियंत्रण दे सकते हैं। कुछ वीर्य प्रतिधारण का उपयोग यह जानने के लिए भी करते हैं कि बिना स्खलन के संभोग कैसे करें।

समर्थकों का तर्क है कि NoFap जीवनशैली को अपनाने से मानसिक स्पष्टता से लेकर मांसपेशियों की वृद्धि तक कई लाभ मिलते हैं।

What are the potential benefits?

हम उच्च टेस्टोस्टेरोन के स्तर से शुरू करते हैं। उपयोगकर्ता द्वारा एक पुराने अध्ययन को साझा करने के बाद दिन में मूल Reddit चर्चा को वापस लाया गया, जिसने 7 दिनों के लिए स्खलन नहीं पाया, 45.7 प्रतिशत विश्वसनीय स्रोत द्वारा टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ा दिया।

इसने दूसरों को हस्तमैथुन किए बिना एक सप्ताह में जाने के लिए उकसाया, जिनमें से कुछ ने “फैपस्टिनेंस” के अन्य लाभों को साझा किया। इनमें मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ आध्यात्मिक जागरण और उपसंहार शामिल थे।

दोस्तों अगर हमारे ये आर्टिकल आप को पसंद आया तो आपके क्या विचार हैं नोफैप के बारे में कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा, और आज की युवा पीढ़ी तक इस तरह की अच्छी जानकारी पहुंच सके इसलिए इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अपने ग्रुप्स में जरूर शेयर कीजिएगा।

Leave a Comment