Top 10 College in India-Bharat ke sabse acche college

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज – Top 10 College in India

bharat ke sabse acche college– 12वीं की परीक्षा देने के बाद भी हमारे मन में सवाल आता है कि अब क्या? हमें किस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहिए? इसके आगे हमें क्या पढ़ाई करनी चाहिए ताकि हमारे करियर में हमे कामयाबी मिले? ऐसे कई सवाल स्टूडेंट के मन में होते हैं और वह हमेशा दुविधा में रहते हैं कि हमें किस कॉलेज का चयन करना चाहिए या फिर हमें कौन सी डिग्री की पढ़ाई करनी चाहिए। भारत में कॉलेज की कोई कमी नहीं है और इसलिए स्टूडेंट्स और भी कंफ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें कौन से कॉलेज का चयन करना चाहिए। 

अगर आप अच्छे कॉलेज का चयन करते हैं तो आपको वहां पर शिक्षा भी अच्छी मिलेगी, जो कि आपके करियर में आपको कामयाबी दिलाने के एक स्टेप क्लोज ले जाएगी। अगर आपके मन में भी कुछ ऐसे ही सवाल है तो घबराइए मत, आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में बताने वाले हैं :

1. मिरांडा हाउस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय

मिरांडा हाउस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय दिल्ली में स्थित है। इस कॉलेज की स्थापना साल 1948 में हुई। यह भारत के सबसे प्रमुख कॉलेजों में एक है।  NIRF 2019 के मुताबिक मिरांडा हाउस कॉलेज देश के सबसे अच्छा कॉलेज है। मिरांडा कॉलेज एक गर्ल्स कॉलेज है जिसमे अभी 2500 से भी ज्यादा छात्राओं को आर्ट्स और साइंस ब्रांच की शिक्षा दी जा रही है।  इस कॉलेज पर लगभग 300 से भी ज्यादा वर्कर्स है जिनमे 238 टीचर्स है। यह सभी टीचर काफी वेल एजुकेटेड है। इस कॉलेज में पढ़ाई करने के बाद बहुत सारी महिलाएं देश और विदेश में अच्छी नौकरी कर रही है। अच्छे पढ़ाई के साथ साथ इस कॉलेज  में छात्रावास, कैफेटेरिया, खेलकूद,पुस्तकालय,प्लेसमेंट सेल जैसी अन्न सुविधा भी उपलब्ध है।

2. हिन्दू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय

हिन्दू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय नई दिल्ली में स्थित है। हिन्दू कॉलेज भारत का सबसे पुराना और प्रसिद्ध आर्ट्स और विज्ञान कॉलेजों में से एक है। साल 1899 में  इस कॉलेज की स्थापना श्री कृष्ण दादाजी ने की थी।  मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने साल 2020 में इस कॉलेज को देश के भीतर तीसरा रैंक दिया गया। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार) ने  Biotechnology department के लिए इसे star कॉलेज के अवार्ड से भी समान्नित किया।   देश के कई प्रसिद्ध हस्तियों ने इस कॉलेज से पढाई की है। आज तकरीबन 2500 से भी ज्यादा स्टूडेंट्स इस कॉलेज से शिक्षा प्राप्त कर रहे है।

इस कॉलेज से  मनोविज्ञान, व्यवसाय, दर्शन, कानून, अर्थशास्त्र, विज्ञान, साहित्य, मीडिया, सिनेमा, सैन्य, खेल और राजनीति के क्षेत्र में कई छात्रोओ ने शिक्षा पाप्त करके आज देश का नाम रोशन कर रहे है। इस कॉलेज के नाम हिन्दू कॉलेज जरूर है लेकिन कॉलेज में किसी भी जाति धर्म के स्टूडेंट भर्ती ले सकते है।

3. सेंट जेवियर कॉलेज, कोलकाता

सेंट जेवियर कॉलेज कोलकाता में स्थित है।  यह भारत का सबसे अच्छा कॉलेज में से एक है। यह भारत के दूसरे पुराने कॉलेज की तरह ही काफी पुराण है जिसके शुरुआत 1960 में Fr. Henri Depelchin S.J द्वारा किया गया था। इस कॉलेज के नाम जेसुइट संत फ्रांसेस जेवियर के नाम पर रखा गया, जो की 16वीं शताब्दी में भारत भ्रमण पर आये थे।  वर्तमान में यह कॉलेज कोलकाता यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है । इस कॉलेज में ग्रेजुएशन, मास्टर्स, डिप्लोमा, पीएचडी एवं सर्टिफिकेट कोर्स करवाया जाता है। मौजूदा समय में  इस कॉलेज में लगभग  8000 से ज्यादा स्टूडेंट पढाई कर रहे है। 

4. हांस राज कॉलेज ,दिल्ली

हंसराज कॉलेज की गिनती दिल्ली यूनिवर्सिटी के सबसे बड़े कॉलेजों में की जाती है। इसे पूरे भारत मे Top10 कॉलेजों में गिना जाता है। इस कॉलेज की शुरुवात 26 जुलाई 1948 में Dav college management committee द्वारा किया गया। करीब 313 छात्र से शुरू हुवा इस  कॉलेज को 6 साल तक DAV स्कूल ही संचालित करता रहा। इस कॉलेज का नाम प्रसिद्ध शिक्षाविद महात्मा हंसराज पर रखा गया है। हंसराज कॉलेज में विज्ञान, आर्ट्स और कॉमर्स के विषयों में पढाई करवाई जाती है। 

5. प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई

प्रेसीडेंसी कॉलेज चेन्नई में स्थित है।  प्रेजेंसीय कॉलेज का नाम भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की सूची में लिया जाता है। इस कॉलेज की स्थापना साल 1940 में थिरु कापुर द्वारा बोतौर स्कूल के रूप में हुआ, थोड़े समय बाद यह  स्कूल से हाई स्कूल और फिर कॉलेज पर तब्दील किया गया।

प्रेसीडेंसी कॉलेज भी देश के आर्ट्स , साइंस और कॉमर्स के क्षेत्र में सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है। साल 1957 से इस कॉलेज में  मद्रास यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित सिलेबस की पढाई होती है। अच्छे शिक्षा के साथ ही कॉलेज में केंटीन, लाइब्रेरी, प्लेसमेंट, हॉस्टल, स्पोर्ट्स जैसे फैसिलिटी भी है। इस कॉलेज में  24 अलग अलग विभागों में 20 से भी ज्यादा Postgraduate कोर्स और 18 से भी ज्यादा ग्रेजुएशन कोर्स उपलब्ध है।

6. लोयला कॉलेज, चेन्नई

लोयला कॉलेज चेन्नई में स्थित एक निजी कैथोलिक उच्च शिक्षा संस्थान है जिसे भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में गिना जता है। इस कॉलेज को   society of Jesus, chennai द्वारा संचालित किया जता है। लोयला कॉलेज की स्थापना 1925 में फ्रांस जीसस पुजारी Rev Fr Francis Bertram, SJ और अन्य यूरोपीय कैथोलिक द्वारा हुई थी। इस कॉलेज में  मुख्य कॉर्सेस के तौर पर bachelor of commerce और Master of commerce पढ़ाया जाता है। इस समय इस कॉलेज में  364 academic staff, 201 Adminitrative Staff और 10000 से भी ज्यादा स्टूडेंट्स मौजूद है। लोयला कॉलेज की शुरुआत सिर्फ 75 छात्र के साथ 3 UG कॉर्सेस से हुई थी। मद्रास विश्वविद्यालय से जुड़े इस कॉलेज को 2014 में UGC द्वारा Excellent कॉलेज के खिताब से सम्मानित किया गया। 

7. सेंट स्टीफेंस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय

सेंट स्टीफेंस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय की स्थापना साल 1881 में रिवॉर्ड सैमुएल स्कोर्ट अमानत द्वारा की गई थी।  यह दिल्ली के सबसे पुराना और लोकप्रिय कॉलेजों में से एक है। इस कॉलेज में आर्ट्स और साइंस विषयो में शिक्षा दी जाती है। रामचंद्र ग्रिथा, गोपाल कृष्ण गांधी, बर्मा, नवीन पटनायक, आसान सोरी, सफदर हाशमी जैसे बड़े हस्तियो ने इस कॉलेज से ही पढाई की है। इस कॉलेज की शुरुआत चांदनी चौक में किनारी बाजार के पास एक छोटे से घर से हुई थी। शुरुआत में यह कॉलेज कोलकाता यूनिवर्सिटी से जुड़ा था  और उसके बाद यह पंजाब यूनिवर्सिटी के साथ भी जुड़ा था। साल 1922 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के निर्माण के बाद यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के साथ जुड़ गया।  इसकी गिनती  दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप 3 कॉलेजों में आती है। 

8. लेडी श्रीराम कॉलेज, दिल्ली

लेडी श्रीराम कॉलेज दिल्ली में स्थित बहुत ही  प्रसिद्ध महिला विश्वविद्यालय है।  यह  कॉलेज में आर्ट्स शाखा के लिए प्रसिद्ध है।  इस कॉलेज की स्थापना 1956 में सर श्रीराम द्वारा फूलन देवी (लेडी श्रीराम) के स्मृति में  किया गया था। आज यह कॉलेज दिल्ली के लाजपत नगर में 15 एकड़ जमीन पर फैली हुई है। लेकिन इसकी शुरुआत दरियागंज, नई दिल्ली में एक कॉलेज, 243 छात्र, 9 शिक्षक, 4 सहयोगी शिक्षक और अध्ययन के 3 अलग पाठ्यक्रम के साथ हुई थी। इस कॉलेज पर वर्तमान 200 से ज्यादा स्टाफ है, 2000 से ज्यादा विद्यार्थी है। इस कॉलेज का मूल उद्देश्य  महिलाओं को शिक्षा प्रदान करना है।

9. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स,दिल्ली ( SRCC )

 श्रीराम कॉलेज दिल्ली में स्थित है।  यह दिल्ली विश्वविद्यालय के अंडर आता है। इसकी गिनती भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में होती है। इसके स्थापना साल 1926 में लाल श्रीराम द्वारा हुई थी। 1932 से कॉलेज में  Bachelor’s degree और 1948 से Post Graduate  शुरू किया गया। अगर आप कॉमर्स में 12वीं पास कर चुके हो और सबसे बेस्ट कॉलेज की तलाश कर रहे हो तो श्रीराम कॉलेज कॉमर्स आपकी पसंद बन सकता है।  यह इकोनॉमिक्स विषय पर सबसे बेस्ट है। लेकिन इस कॉलेज में भर्ती होने के लिए आपको 12 वीं में कम से कम 80% लाना होगा।

10. राम कृष्ण विवेकानंद सेंटेनरी कॉलेज , पश्चिम बंगाल

राम कृष्ण विवेकानंद सेंटेनरी कॉलेज पश्चिम बंगाल में स्थित है। यह कॉलेज कोलकाता के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक है। यह कॉलेज पहले कोलकाता यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड था हालांकि अब नवस्थापित पश्चिम बंगाल राज्य विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड है। इस कॉलेज पर केमिस्ट्री, बॉटनी, मैथमेटिक्स, जूलॉजी,  फिजिक्स, जैसे विषयों पर graduation डिग्री और कई विषयों पर पोस्ट ग्रेजुएशन  डिग्री की पढ़ाई कराइ जाती है। इस कॉलेज को 2020 में National International ranking framework द्वारा इस कॉलेज को  11 व स्थान दिया गया है। इस कॉलेज की गिनती भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में की जाती है। 

Conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में बताया।  साथ ही हमने आपको best colleges in india in hindi के बारे में आपको पूरी जानकारी दी है।  अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें।  अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment